ख़बर शेयर करें -

संपादक-अजय अनेजा

देहरादून ऋषिकेश-राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क क्षेत्र अंतर्गत गौहरी रेंज स्थित बाघखाला के समीप जंगल में चंदन के पेड़ों की तस्करी करने वाले तस्कर अभी भी वन विभाग की पहुंच से दूर हैं। जबकि पार्क प्रशासन ने इस मामले में बीते तीन नवंबर को एक वन आरक्षी को निलंबित और एक वन दरोगा को मुख्यालय अटैच कर दिया था। लेकिन चंदन के पड़ों के तस्करी करने वाले आरोपी अभी भी वन विभाग की गिरफ्त से दूर हैं।

बीते 24 अक्तूबर दीपावली पर्व से पहले राजाजी टाइगर रिजर्व अंतर्गत गौहरीरेज के बाघखाला के जंगल में दर्जनभर से अधिक चंदन के पेड़ काटे गए थे। लेकिन वन विभाग को इसकी कोई भनक नहीं लगी। स्थानीय लोगों की सूचना पर वन विभाग हरकत में आया था। तब तक तस्करों ने चंदन की सारी लकड़ियों को ठिकाने लगा दिया था। पार्क प्रशासन ने इस मामले में चीला रेंज के एसडीओ प्रशांत हिंदवान को जांच के आदेश दिए थे।

एसडीओ ने अपनी जांच की रिपोर्ट पार्क निदेशक को सौंपी थी। रिपोर्ट के आधार पर पार्क निदेशक ने चंदन के पेड़ काटने के मामले में वन आरक्षी जगदीश सिंह को निलंबित और वन दरोगा हरपाल सिंह गुसाईं को मुख्यालय अटैच करने का आदेश दिया था। पार्क प्रशासन ने वन कर्मचारियों पर तो कार्रवाई कर दी, लेकिन चंदन के तस्करों को पकड़ने में पार्क प्रशासन के हाथ अभी भी खाली हैं।मामले की अभी जांच चल रही है। जल्द ही चंदन के तस्कर वन विभाग के गिरफ्त में होंगे-मदन सिंह रावत, गौहरी रेंज अधिकारी

You cannot copy content of this page