ख़बर शेयर करें -

पिथौरागढ़। पिथौरागढ़ जिले के भारतीय स्टेट बैंक की मुवानी शाखा से नेपाली युवक ने 22 लाख रुपए से अधिक की चोरी कर ली। इस रकम को लेकर वह नेपाल भागने की फिराक में था, इससे पहले ही पुलिस और एसएसबी ने उसे झूलाघाट झूला पुल पर उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस अधीक्षक रेखा यादव ने इसका खुलासा किया।
पुलिस के मुताबिक 25 जुलाई को एसएसबी धारचूला द्वारा अंतर्राष्ट्रीय झूला पुल पर चैकिंग के दौरान एक नेपाली युवक को एक बक्से व दो मोबाइल के साथ पकड़ा । चैक करने पर बक्से से 22,45,000/- भारतीय रुपया बरामद हुआ । एसएसबी द्वारा पूछताछ करने पर उस नेपाली युवक ने अपना नाम नवीन धामी बताया तथा मोबाइल के बारे में पूछने पर उसने मोबाइल कस्बा मुवानी थाना थल क्षेत्र के एक सुनार की दुकान से चोरी करना बताया । बरामद रूपयों के बारे में पूछने पर उक्त युवक द्वारा कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया । इसके पश्चात एसएसबी द्वारा उक्त युवक को बरामद रूपयों व मोबाइल के साथ अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु, थाना धारचूला के सुपुर्द किया गया । बरामद मोबाइल के सम्बन्ध में थाना थल को अवगत कराकर वैधानिक कानूनी कार्यवाही प्रारम्भ की गई । क्योंकि बरामद नगदी काफी बड़ी मात्रा में थी अतः इसकी गंभीरता को देखते हुए उक्त मामले का खुलासा करने हेतु, एसपी श्रीमती रेखा यादवद्वारा सीओ परवेज अली के पर्यवेक्षण में तत्काल एक टीम का गठन किया गया ।

अभियुक्त से बरामद मोबाइल के संपर्क नम्बरों की कॉल डिटेल निकलवाई गई, तथा घटना करने के पश्चात अभियुक्त जहां-जहां रुका था उन जगहों के लगभग 80 से अधिक सीसीटीवी कैमरे खंगाले गये । अभियुक्त बार-बार अपने बयान बदल रहा था परन्तु सख्ती से पूछताछ करने पर बताया कि उसने उक्त पैसे 22 जुलाई की रात्रि कस्बा मुवानी भारतीय स्टेट बैंक से चोरी किये थे । उक्त अभियुक्त के बयान के आधार पर भारतीय स्टेट बैंक कस्बा मुवानी के शाखा प्रबंधक से पूछताछ की गई तो उनके द्वारा 22.07.2024 की रात्रि में उनके बैंक से 23 लाख 16000 रुपए चोरी किया जाना अवगत कराया गया । शाखा प्रबंधक सुशील कुमार से इस चोरी के संबंध में मुकदमा पंजीकृत नहीं कराए जाने के संबंध में पूछताछ की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि कुछ तकनीकी कमियों के कारण, तत्काल मुकदमा पंजीकृत नहीं कराया जा सका। अब इस संबंध में थाना थल में मुकदमा पंजीकृत कराए जाने की कार्यवाही प्रचलित है। पुलिस ने अभियुक्त नवीन धामी निवासी दलसे लेखान, मार्मा जिला दार्चुला नेपाल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। उसके पास से 22 लाख 45 हजार रूपये बरामद किए गए। मामले का खुलासा करने वाली पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक धारचुला विजेन्द्र शाह, थानाध्यक्ष थल अम्बी राम,थानाध्यक्ष जाजरदेवल प्रकाश पाण्डे,प्रभारी एसओजी मनोज पाण्डे, उप निरीक्षक प्रदीप कुमार, महिला उप निरीक्षक मेघा शर्मा, कांस्टेबल कमल तुलेरा (सर्विलांस) शामिल थे।

You cannot copy content of this page