ख़बर शेयर करें -

देहरादून। 400 करोड़ रुपये से अधिक के रजिस्ट्री फर्जीवाड़े में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने आरोपियों के घर से कैश और गहने जब्त किए हैं। इनमें 24.50 लाख रुपये नकद और 58.80 लाख रुपये के गहने शामिल हैं। आरोपियों के बैंक खातों में जमा 11.50 लाख रुपये भी फ्रीज कराए गए हैं। इसके अलावा ठिकानों से कई फर्जी दस्तावेज भी बरामद हुए, जिनकी जांच चल रही है।

बता दें कि दो दिनों की कार्रवाई के बाद ईडी की ओर से यह अधिकृत जानकारी जारी की गई है। पिछले साल जुलाई में रजिस्ट्री फर्जीवाड़ा सामने आया था। अधिवक्ता कमल विरमानी, इमरान खान, सहारपुर के केपी सिंह आदि ने मिलकर यहां बड़ा फर्जीवाड़ा किया था। लोगों की जमीनों के फर्जी दस्तावेज बनाए और उन्हें अपने परिचितों के माध्यम से बेचकर करोड़ों रुपये का घपला किया। मुख्यमंत्री के आदेश पर दो एसआईटी (एक प्रशासन और पुलिस स्तर पर) बनाई गईं। पुलिस ने पूरे प्रकरण में जांच के बाद कुल 13 मुकदमे दर्ज किए थे। इनकी जानकारी इसी साल जनवरी में ईडी के साथ भी साझा की गई।
ईडी ने प्राथमिक जांच के बाद आरोपियों के घरों पर छापे मारे। ईडी ने देहरादून, उत्तर प्रदेश के बिजनौर व सहारपुर, पंजाब के लुधियाना, दिल्ली और आसाम के बोंगेगांव में आरोपियों के घर छापे मारे। ईडी की यह कार्रवाई दो दिनों तक चली। ईडी की ओर से बताया गया है कि इन आरोपियों के घरों और कार्यालयों से 24.50 लाख रुपये नकद, 58.80 लाख रुपये के जेवरात जब्त किए गए। खातों में जमा 11.50 लाख रुपये फ्रीज किए गए। ईडी की जांच अभी जारी है। बताया जा रहा है कि जल्द ही ईडी इसमें अगली कार्रवाई के तौर पर कुछ लोगों को गिरफ्तार भी कर सकती है।

You cannot copy content of this page