ख़बर शेयर करें -

देहरादून। भारतीय वन्य जीव संस्थान देहरादून की एमटीएस पदों की भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह के एक सदस्य को उत्तराखण्ड एसटीएफ ने हरियाणा से गिरप्तार किया है। एसटीएफ विगत वर्ष में थाना पटेलनगर नगर में पंजीकृत इस अभियोग की विवेचना कर रही है। अब तक तीन सदस्यों की गिरप्तारी हुई है।

भर्ती परीक्षा में नकल करने वाले गिरोह के सदस्य आधुनिक डिवाइसों का प्रयोग करते हैं। यह हरियाणा के कैथल क्षेत्र में एसटीएफ उत्तराखण्ड एवं एसटीएफ रोहतक का संयुक्त ऑपरेशन है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि विगत वर्ष थाना पटेलनगर पर डा० सुरेश कुमार भारतीय वन्य जीव संस्थान देहरादून द्वारा 17/9/2023 को प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी थी कि भारतीय वन्य जीव संस्थान देहरादून में मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) पद के लिए परीक्षा का आयोजन राजाराम मोहन राय पब्लिक स्कूल पटेलनगर में आयोजित किया गया था। जिसकी द्वितीय पारी में परीक्षा के दौरान दो अभ्यर्थियों की गतिविधि संदिग्ध पाये जाने एवं उनकी चैकिंग करने पर उनके कान से एक छोटा इयर फोन व छाती पर कमीज के नीचे से कैमरे से युक्त एक ईलेक्ट्रनिक डिवाईस एवं मेज के नीचे से एक और ईलैक्ट्रॉनिक डिवाईस, जिस पर मोबाईल कम्पनी का सिम लगा हुआ था, बरामद हुयी थी। इस सूचना पर थाना पटेलनगर देहरादून में अभियोग पंजीकृत होकर तत्समय परीक्षा देते हुये पकड़े गये दोनो अभ्यर्थियों नवराज पुत्र ईश्वर निवासी जीन्द, हरियाणा एवं प्रदीप पुत्र हरेन्द्र मोर निवासी जीन्द हरियाणा को गिरप्तार कर जेल भेजा गया। मामले में किसी बड़े संगठित गिरोह के संलिप्त होने तथा परीक्षा में नकल कराये जाने की गम्भीरता को देखते हुये इस मामले की विवेचना को पुलिस मुख्यालय के द्वारा उत्तराखण्ड एसटीएफ को सुपुर्द की गयी।

मामले की विवेचना कर एसटीएफ के निरीक्षक सुधीर कुमार द्वारा विवेचना से पाया कि इस मामले में पकड़ा गया दूसरा अभ्यर्थी प्रदीप पुत्र हरेन्द्र किसी अन्य अभ्यर्थि मोहित मोर्य के नाम से परीक्षा दे रहा था तथा इस मामले में अन्य दो सदस्य सोनू पुत्र शीशपाल निवासी कैथल हरियााण एवं पवन पुत्र सुरेन्द्र जीन्द हरियाणा के नाम प्रकाश में आये।नइस गिरोह के सदस्यों की गिरप्तारी के लिये उत्तराखण्ड एसटीएफ द्वारा हरियाणा में दबिश दी गयी तो वहां से फरार हो गये इस पर एसटीएफ द्वारा इनकी गिरप्तारी के वारण्ट जारी कराये गये और इनकी गिरप्तारी के लिये वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा 15 हजार रूपये ईनाम की घोषणा की गयी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ ने आगे जानकारी देते हुये बताया कि ईनामी अपराधी सोनू पुत्र शीशपाल के सम्बन्ध में एसटीएफ कार्यालय में सूचना मिलने पर एसटीएफ की टीम को कल 10.07.24 को कैथल हरियाणा में भेजा गया जहां पर कल देर रात में रोहतक एसटीएफ के साथ सयुक्त ऑपरेशन करते हुये उसको गिरप्तार करने में सफलता मिली है जिसको गिरप्तार कर देहरादून में माननी न्यायालय में पेश किया जा रहा है।

गिरप्तार किया गया अभियुक्त सोनू पुत्र शीशपाल निवासी ग्राम डुण्डवा, थाना कलायत, जनपद कैथल हरियाणा है। गिरफ्तार करने वाली एसटीएफ उत्तराखण्ड की टीम में
उपनिरीक्षक विपिन बहुगुणा, अपर उपनिरीक्षक देवेन्द्र भारती, हेड कांस्टेबल देवेन्द्र मंमगाई, प्रमोद कुमार, कांस्टेबल नितिन कुमार,
दीपक चन्दोला, कादर खान व
एसटीएफ रोहतक की टीम शामिल थी।

You cannot copy content of this page