ख़बर शेयर करें -
प्रतीकात्मक छायाचित्र

। एडिटर इन चीफ अजय अनेजा।

हल्द्वानी-हल्द्वानी। नगर निगम क्षेत्र में 20 जनवरी से पॉलिथीन, सिंगल यूज प्लास्टिक पूर्ण रूप से बंद हो जाएगा। यदि कोई दुकानदार, होटल स्वामी, रेस्टोरेंट और ठेलों में पॉलिथीन का प्रयोग करते पाया गया तो दुकान को सील कर दिया जाएगा। नगर आयुक्त ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। उधर व्यापारियों को 19 जनवरी तक का समय दिया गया है। उनके पास सिंगल यूज प्लास्टिक, पॉलिथीन है तो वह नगर निगम में जमा करा सकते हैं।

अभी तक नगर निगम 10 लाख रुपये का जुर्माना और 30 क्विंटल सिंगल यूज प्लास्टिक, पॉलिथीन जब्त कर चुका है। इसके बाद भी शहर में पॉलिथीन और सिंगल यूज का प्रयोग जारी है। इसे देखते हुए नगर आयुक्त ने जारी आदेश में कहा है कि कोई दुकानदार, होटल स्वामी, रेस्टोरेंट, ठेली, फड़ स्वामी अगर पॉलिथीन में सामान देता है या सिंगल यूज प्लास्टिक बेचते हुए पकड़ा जाता है तो उसके प्रतिष्ठान को सील कर दिया जाएगा।

नगर आयुक्त ने अपने आदेश में कहा है कि जिस व्यक्ति, दुकानदार आदि के पास सिंगल यूज प्लास्टिक या पॉलिथीन है। वह 19 जनवरी तक नगर निगम में जमा कर सकता है। इस दौरान उस पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा। साथ ही 17 और 18 जनवरी को तीन बजे से चार बजे तक कोई भी व्यापारी इस आदेश को लेकर नगर आयुक्त से चर्चा कर सकता है।नगर आयुक्त ने ये निकाले आदेश — प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का उत्पादन करने पर पांच लाख रुपये का जुर्माना और भवन सील किया जाएगा।- प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का परिवहन करने पर दो लाख रुपये का जुर्माना और वाहन सीज किया जाएगा।- प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का भंडारण करने पर एक लाख रुपये का जुर्माना और प्रतिष्ठान सील किया जाएगा।- फड़, ठेले पर प्रतिबंधित प्लास्टिक में सामान बेचने वाले पर जुर्माना और सामान/ठेला जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी।- होटल, रेस्टोरेंट, दुकान, शोरूम आदि पर प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग करते हुए पाए जाने पर 11 लाख रुपये का जुर्माना और प्रतिष्ठान सील किया जाएगा।पॉलिथीन और सिंगल यूज प्लास्टिक पर कार्रवाई के बाद भी व्यापारी इसका प्रयोग करने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसे देखते हुए सख्ती करने की जरूरत है। 20 जनवरी से जुर्माने के साथ सीलिंग की कार्रवाई भी की जाएगी। – पंकज उपाध्याय, नगर आयुक्त, हल्द्वानी

नगर निगम टीम ने दूसरे दिन भी जब्त की पॉलिथीनहल्द्वानी। नगर निगम ने पॉलिथीन को लेकर दूसरे दिन भी अभियान चलाया। निगम की टीम ने आठ चालान काटकर 8500 रुपये वसूले। शनिवार को छुट्टी के दिन नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज कांडपाल के नेतृत्व में नगर निगम की टीम मंगलपड़ाव क्षेत्र पहुंची। जैसे ही टीम ने पॉलिथीन मिलने पर चालान काटे। उसके बाद बाजार में टीम को देखकर कई ठेले वाले पॉलिथीन लेकर भाग खड़े हुए। इस दौरान सफाई निरीक्षक अमोल असवाल, चतर सिंह आदि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page