ख़बर शेयर करें -

लालकुआं। उत्तराखंड में दूध और दुग्ध उत्पाद में ऑचल हर और नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। नैनीताल दुग्ध उत्पादक संघ लालकुआं ने अपने उत्पादों की बिक्री में खासा इजाफा किया है।
नैनीताल दुग्ध उत्पादक संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा ने बताया कि नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लालकुआं ने रक्षाबंधन पर दूध और दुग्ध उत्पाद लोगों तक पहुंचाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। रक्षाबंधन पर एक लाख 15 हजार लीटर दूध बिक्री का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही 9500 पैकेट पनीर भी लोगों तक पहुंचाया जाएगा। संघ ने 10000 किलो दही और 8000 लीटर छांछ बेचने का भी लक्ष्य रखा है।
दुग्ध संघ अध्यक्ष मुकेश बोरा ने बताया कि ऑचल के दूध और दुग्ध उत्पादों पर उपभोक्ताओं का विश्वास लगातार बढ़ रहा है। जिसका परिणाम है कि माह अगस्त में अभी तक पिछले वर्षो की तुलना में खासी वृद्धि हुई है। पिछले साल प्रतिदिन 81724 लीटर दूध की बिक्री हो रही थी, इस साल 4773 लीटर की वृद्धि हुई है। इसी प्रकार दुग्ध उपार्जन में लगे दुग्ध उत्पादकों को भी दी जा रही सुविधाओं का असर दिखने लगा है। दुग्ध उपार्जन में गत वर्ष के सापेक्ष 15:65 प्रतिशत की वृद्धि चल रही है। उपार्जन अगस्त 2023 में 83613 लीटर प्रतिदिन था, जो अब बढ़कर 95862 लीटर प्रतिदिन हो गया है। दूध के साथ ही पनीर, घी, मक्खन आदि के उत्पादन और बिक्री में भी इजाफा हो रहा है।

You cannot copy content of this page