ख़बर शेयर करें -

देहरादून। केदारनाथ यात्रा में हेली टिकट फर्जीवाड़े से जुड़े 20 फेसबुक अकाउंट को एसटीएफ ने बंद कराया है। इन पर अकाउंट पर लोगों को टिकट बुक कराने का झांसा दिया जा रहा था। एसटीएफ अन्य अकाउंट की भी जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि इन नंबरों पर फोन करने पर ठग ऑफलाइन टिकट बिक्री का ऑफर भी देते हैं। ऐसे में जो लोग यात्रा पर गए हैं उनके ठगी का शिकार होने की आशंका ज्यादा रहती है।
बता दें कि एसटीएफ ने पिछले साल फर्जी वेबसाइट को बंद कराने का अभियान शुरू किया था। इस क्रम में पिछले साल 44 वेबसाइट को बंद कराया जा चुका था। बावजूद इसके सैकड़ों लोग देशभर में ठगी का शिकार हुए थे। इन पर कार्रवाई करते हुए एसटीएफ ने एक गिरोह को भी पकड़ा था। ठगी की आशंका को देखते हुए इस साल भी एसटीएफ ने शुरूआत से फर्जी वेबसाइट की जांच शुरू की। एसटीएफ ने पिछले माह 20 वेबसाइट को बंद करा दिया था। वेबसाइट पर शिकंजा कसा गया तो साइबर ठगों ने सोशल मीडिया पर अपना जाल फैलाया। कई फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ठगों ने टिकट बुक कराने का दावा करना शुरू किया। तमाम तरह के मोबाइल नंबर इन फेसबुक अकाउंट पर दर्ज किए गए।
इसी क्रम में एसटीएफ ने 20 फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक किया है। एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि लगातार सोशल मीडिया की निगरानी की जा रही है। कई टीमें इस तरह की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई कर रही हैं। उन्होंने बताया कि एसटीएफ और साइबर थाना की ओर से सोशल मीडिया पर इसके लिए जागरूकता अभियान भी छेड़ा हुआ है। यदि किसी के साथ ठगी होती है तो वह साइबर वित्तीय हेल्पलाइन डॉयल 1930 पर कॉल कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page