ख़बर शेयर करें -

एडिटर इन चीफ अजय अनेजा।

उधम सिंह नगर-धर्मस्थल पर दिनभर भीड़ लगी रही। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पुलिस, फोरेंसिक और फायर विभाग के अधिकारी आग के कारणों का पता लगाने में जुटे हुए हैं। ।

शिमला पिस्तौर स्थित एक धर्मस्थल में बुधवार सुबह संदिग्ध परिस्थितियों में आग लग गई। इससे धार्मिक चिह्न को नुकसान पहुंचा है। आक्रोशित लोगों ने आग लगने के मामले की जांच की मांग की है। धर्मस्थल पर दिनभर भीड़ लगी रही। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पुलिस, फोरेंसिक और फायर विभाग के अधिकारी आग के कारणों का पता लगाने में जुटे हुए हैं। शिमला पिस्तौर स्थित भवन में भगवान शिव-पार्वती की मूर्ति व गुरुद्वारा एक साथ स्थित हैं।

पड़ोस की एक महिला इस स्थान पर बीते डेढ़ दशक से ज्योति जलाती हैं। बुधवार सुबह छह बजे भी उन्होंने ज्योति जलाई और करीब 15 मिनट तक पूजा करने के बाद घर चली गईं। महिला के अनुसार कुछ देर बाद उसके पास फोन आया कि परिसर में आग लगी हुई है। वह भागकर पहुंची तो आग तेजी से जल रही थी और पूरा परिसर अंदर से काला हो गया। वहीं रखे धार्मिक चिह्न को भी आग से नुकसान हुआ।

माना जा रहा है कि आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट हो सकती है। वहीं कुछ लोग इसे साजिश भी बता रहे हैं। घटना की सूचना पर एसएसपी मंजूनाथ टीसी, सीओ सिटी चंद्रशेखर आर घोड़के, एसपी सिटी मनोज कत्याल और स्थानीय पुलिस पहुंच गई। इसके बाद फोरेंसिक टीम और अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने वहां पहुंचकर साक्ष्य एकत्र किए और आग के लगने के बारे में कुछ लोगों से पूछताछ की। गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप को लालपुर स्थित गुरुद्वारा भेजाविभिन्न कमेटियों को जब बताया गया कि गांव में एक जगह और गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप की स्थापना की गई है। इस पर कमेटियों के पदाधिकारियों ने वहां का भी निरीक्षण किया। बताया जा रहा है कि वहां गुरु ग्रंथ साहिब की मर्यादा का पालन नहीं हो रहा था। इस पर गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप को लालपुर स्थित गुरुद्वारे में भेज दिया गया।

आसपास के गुरुद्वारा कमेटी के लोग भी पहुंचे मंदिर-गुरुद्वारे में आग की सूचना मिलते ही नानकमत्ता गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान हरबंस सिंह चुघ, डायरेक्टर निर्मल सिंह हंसपाल, गुरुद्वारा नानकपुरी टांडा साहिब के बाबा गुरजंट सिंह, नानकसर ठाठ के बाबा सुखचैन सिंह, आवास-विकास गुरुद्वारे से सोमपाल सिंह, हरविंदर सिंह, बलविंदर सिंह, बाबा अनूप सिंह, प्रतिपाल सिंह, अवतार सिंह सहित संगत के अन्य लोग मौके पर पहुंच गए। शिरोमणि कमेटी से जुड़े लोगों ने भी मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया।प्राइवेट फोरेंसिक एजेंसी करेगी घटना की जांच प्राइवेट फोरेंसिक एजेंसी भी आग के कारणों की जांच करेगी। आवास-विकास गुरुद्वारे के प्रधान सोमपाल सिंह ने बताया कि इस संबंध में एसएसपी से वार्ता के बाद सहमति बनी है। दिल्ली से यह टीम जांच के लिए बृहस्पतिवार को पहुंचेंगी। सरकारी एजेंसी पहले से ही जांच के कार्य में लगी हुई है।

पंजाब में होगा धार्मिक स्वरूप का संस्कार आग से प्रभावित धार्मिक स्वरूप का संस्कार पंजाब में किया जाएगा। इससे पहले धार्मिक स्वरूप को सम्मान सहित उसी गुरुद्वारे में रखा गया है। जांच के बाद इसे नानकमत्ता गुरुद्वारे में भेजा जाएगा जहां से इसे अकाल तख्त के संरक्षण में पंजाब भेजा जाएगा। गांव के लोगों ने आग को बुझा दिया था। शिमला पिस्तौर निवासी हरजिंदर सिंह ने अज्ञात के खिलाफ आग लगाने की तहरीर दी है जिसके आधार पर मामले की जांच की जा रही है। आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज जांचे जा रहे हैं। – डॉ. मंजूनाथ टीसी, एसएसपी

You cannot copy content of this page