ख़बर शेयर करें -

देहरादून। दून मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस छात्रों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है। मेस में गंदगी पसरी मिली और वहां कॉकरोच घूम रहे थे। टीम ने मौके से धनिया पावडर, मिर्च पावडर, सौफ पैकेट एवं अन्य खाद्य पदार्थों को कालातीत/बिना लेबल होने के कारण नष्ट कर दिया। एफडीए की टीम ने दो सैंपल भरे और 15 दिन का नोटिस देकर सुधार की चेतावनी दी है। यहां पर करीब 300 से ज्यादा छात्र खाना खाते हैं।

स्वास्थ्य सचिव एवं खाद्य सुरक्षा-औषधि प्रशासन आयुक्त डॉ. आर राजेश कुमार के निर्देश पर रविवार दोपहर को अपर आयुक्त ताजबर जग्गी, उपायुक्त गढ़वाल मंडल आरएस रावत के नेतृत्व में टीम मेस पहुंची। टीम ने मैस के किचन में साफ-सफाई, पेस्ट कंट्रोल के साथ ही खाद्य पदार्थों की जांच की। निरीक्षण में सफाई व्यवस्था बेहद खराब मिली। जिस पर मेस संचालक को नोटिस दिया गया। किचन में पाए गए एक्सपायरी खाद्य पदार्थ सौंप, मिसब्रांडेड, धनिया पाउडर, लाल मिर्च को नष्ट कर दिया गया। पेस्ट कंट्रोल से संबंधित भी कमी पाई गई। वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमेश सिंह ने खुले पनीर एवं खुला धनिया पाउडर के सैंपल लेने की कार्रवाई की, इन्हें जांच के लिए कार्यशाला भेजा गया। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनीष सिंह सयाना और वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी नगर निगम रमेश सिंह, चीफ वार्डन डॉ. अशोक कुमार मौजूद रहे।

टीम ने जब मेस संचालक से लाइसेंस मांगा तो वह मेरठ का लाइसेंस दिखा पाया। यहां का लाइसेंस नहीं होने एवं मैस का ठेका देने पर भी सवाल खड़े हुए। इस संबंध में भी नोटिस देकर जवाब मांगा गया है। कर्मचारियों का मेडिकल भी कराकर देने को कहा है।
मेस में सफाई नहीं होने, खाने की गुणवत्ता सही नहीं होने का वीडियो स्वास्थ्य सचिव तक पहुंच गया। उन्होंने प्राचार्य से नाराजगी जताई। प्राचार्य रविवार सुबह ही मेस एवं दोनों हॉस्टल में पहुंच गईं। वहीं, एफडीए के अफसरों को भी तत्काल कॉलेज पहुंचकर कार्रवाई को निर्देशित किया। दोपहर करीब 12 बजे अपर आयुक्त ताजबर सिंह जग्गी एवं गढ़वाल मंडल उपायुक्त आरएस रावत की अगुवाई में टीम पहुंची। उधर, जो वीडियो वायरल हुआ, वह पूर्व का बताया गया है।
सचिव ने कॉलेज प्रबंधन से सुबह ही नाराजगी जता दी थी, लेकिन मेस में तब भी स्थिति नहीं सुधरी। दोपहर को जब एफडीए की टीम पहुंची तो वहां पर गंदगी देखकर हैरान रह गई। कॉलेज की मेस की मॉनीटिरंग पर सवाल खड़े हो रहे हैं।
सचिव के निर्देशन पर कॉलेज प्राचार्य डॉ. गीता जैन रविवार सुबह ही मैस पहुंच गईं। उन्होंने मेस संचालक को पांच दिन के भीतर सफाई व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। छात्रों ने कहा कि नाश्ता, लंच तो ठीक मिलता है, लेकिन रात का खाना सही नहीं है। सलाद नहीं दिया जाता है। मेस में गंदगी रहती है।

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अपर आयुक्त ताजबर सिंह जग्गी ने दून मेडिकल कॉलेज की प्राचार्य को नोटिस जारी किया है। उन्होंने बताया की मेस में मिली खामियों को लेकर प्राचार्य को नोटिस दिया है। टीम की रिपोर्ट के आधार पर मैस संचालक के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। उधर, कॉलेज प्रबंधन से मॉनीटिरंग एवं फूड लाइसेंस को लेकर अफसरों में नाराजगी है।

You cannot copy content of this page