ख़बर शेयर करें -

हरिद्वार। नगर कोतवाली क्षेत्र में एक ट्रैवल्स कारोबारी के पुत्र का एडमिशन स्पेन में कराने के नाम पर धोखाधड़ी कर दी गई। अलग-अलग बार में 11 लाख 70 हजार की रकम हड़प ली। एम्बेसी से वीजा फर्जी बताकर रद्द करने पर धोखाधड़ी का पता चलने पर कारोबारी ने तहरीर दी। पुलिस ने एक महिला सहित चार आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।
पुलिस के अनुसार टूर एंड ट्रैवल्स का कारोबारी विकास कौशिक निवासी गायत्री विहार कॉलोनी भूपतवाला ने शिकायत दी। बताया कि पुत्र आर्यन कौशिक ने रूस से एमबीबीएस किया है। पिछले साल जुलाई में सागर नाम के व्यक्ति ने उनसे फोन पर संपर्क साधा। खुद को द इंटरनेशनलीय एन एब्रॉर्ड एजुकेशन कंपनी का कर्मचारी बताते हुए आर्यन का एडमिशन स्पेन व जर्मनी में अच्छे कॉलेज में कराने की बात कही। उन्हें दस्तावेज लेकर गाजियाबाद में बुला लिया। विवेक कुमार, राहुल गौतम व अर्चना गौतम से मिलवाया। इन्होंने खुद को कंपनी का डायरेक्टर बताया। अर्चना ने वीडियो कॉल के जरिये अपनी बिजनेस पार्टनर डॉ. सुष्मिता नंदा निवासी जर्मनी से बात कराई। उसने अपने यूरोप कंट्री के कॉलेज में अच्छे संपर्क बताए।
दो व तीन अगस्त 2023 को दो लाख खाते में ट्रांसफर करवा लिए। विवेक के भाई शिशुपाल ने उनसे कुछ दस्तावेज ले लिए। कुछ दिन बाद उन्हें एडमिशन स्पेन की बार्सिलोना यूनिवर्सिटी में होने जानकारी दी। बीते 25 अगस्त को फीस के नाम पर 9.70 लाख खाते में ट्रांसफर करवाए। आरोप है कि स्पेन एंबेसी में छात्र वीजा के लिए आवेदन किया तो उन्होंने वीजा दस्तावेज फर्जी बताकर रद्द कर दिया। विवेक, राहुल, अर्चना के पास पहुंचे तो उन्होंने जर्मनी में प्रवेश कराने की बात कही। लिखित में उनसे एक पत्र लिया। मगर जर्मनी भी एडमिशन नहीं हुआ। बाद में मालूम हुआ कि कंपनी फर्जी है। कोतवाली प्रभारी कुंदन सिंह राणा ने बताया कि आरोपी सागर, विवेक कुमार, राहुल गौतम, अर्चना गौतम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

You cannot copy content of this page